Update PAN Card Online: सिर्फ 2 मिनट में पैन कार्ड का नाम व पत्ता बदले

Update PAN Card Online: आयकर रिटर्न दाखिल करने और बैंक खाता खोलने सहित विभिन्न कारणों से अपने पैन कार्ड को अपडेट या रीप्रिंट करना एक आवश्यक कार्य है। सौभाग्य से, आपकी व्यक्तिगत जानकारी को अपडेट करना या खोए हुए पैन कार्ड को बदलना ऑनलाइन किया जा सकता है। अपने पैन कार्ड को डिजिटल रूप से अपडेट करने का तरीका जानने के लिए आगे बढ़ें।

पैन कार्ड का नाम बदलें (Name Change)

कुछ अवसरों पर, जैसे विवाह या व्यक्तिगत कारणों से, आपके पैन कार्ड में दर्ज नाम को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। आधार केवाईसी के माध्यम से पैन कार्ड पर अपना नाम संशोधित करने की प्रक्रिया आसानी से की जा सकती है। यदि आपके आधार कार्ड में दर्ज नाम सही है तो नीचे दिए गए निर्धारित चरणों का पालन करें।

यदि आपके आधार कार्ड पर नाम गलत है, तो आपको अपने पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए विवाह प्रमाणपत्र या पासपोर्ट जैसे अतिरिक्त दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

पैन कार्ड ऑनलाइन आवश्यक दस्तावेज अपडेट (Update Required Documents)

नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको इसे अपडेट करने के लिए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। आवश्यक दस्तावेजों में पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण शामिल है। पहचान के प्रमाण के रूप में या तो ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड पर्याप्त होगा।

पते के प्रमाण के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों में बिजली बिल, पानी के बिल, या मतदाता पहचान पत्र शामिल हैं, जबकि जन्म प्रमाण पत्र या मैट्रिक प्रमाण पत्र जन्म तिथि के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं।

पैन कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें (Update PAN Card Online)

अपने पैन कार्ड को नवीनीकृत या प्रिंट करने के लिए, इन व्यापक दिशानिर्देशों का पालन करें।

Step 1: अपने पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: अपनी मौजूदा पैन जानकारी में परिवर्तन या सुधार का संकेत दें या एप्लिकेशन प्रकार के तहत उपयुक्त विकल्प चुनकर अपने पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण का विकल्प चुनें। आवश्यक विवरण प्रदान करें और जमा करने से पहले कैप्चा कोड दर्ज करके सत्यापित करें।

Update PAN Card Online

Step 3: आप पैन के लिए दस्तावेज़ कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं, इस पर अपना चयन करें। आपकी पसंद के आधार पर आधार कार्ड का उपयोग करके ई-केवाईसी के माध्यम से दस्तावेजों की आपूर्ति करने या दस्तावेज़ की स्कैन की गई छवि या ई-हस्ताक्षर संस्करण भेजने के विकल्प हैं।

Step 4: इसके बाद, अपने व्यक्तिगत विवरण को निर्दिष्ट अनुभागों में इनपुट करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि इनपुट की गई जानकारी आपके आधार कार्ड पर सूचीबद्ध डेटा के साथ संरेखित हो।

Step 5: उन दस्तावेजों को चुनें जिन्हें आप आवेदन के साथ शामिल करना चाहते हैं और यदि आप ईकेवाईसी का विकल्प चुनते हैं, तो सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

Step 6: ₹120 का भुगतान करें और पे कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के लिए आगे बढ़ें।

Step 7: अपने आधार कार्ड नंबर के नीचे स्थित बॉक्स पर टिक करें और अपने आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए Authenticate पर क्लिक करें।

Step 8: यदि आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी आपके आधार कार्ड में मौजूद जानकारी से मेल खाती है, तो कृपया “ई-साइन/ई-केवाईसी के साथ आगे बढ़ें” चुनें।

Step 9: बॉक्स का चयन करें और OTP प्राप्त करने के लिए Generate OTP लेबल वाला बटन दबाएं।

Step 10: ओटीपी कोड प्रदान करें और बाद में सबमिट बटन चुनें।

Step 11: आप नए पेज पर आवेदन पत्र का उपयोग कर सकते हैं। इसे पीडीएफ में डाउनलोड करने पर यह आपके डिवाइस पर होगा और यह आपको ईमेल के जरिए भी भेजा जाएगा।

Important Link’s

Official WebsiteClick Here
Home PageClick Here

Thank You for Visiting RajasthanSeva….!

Update PAN Card Online
Update PAN Card Online